Equity Research and Role of Research Analyst - HINDI



इक्विटी रिसर्च क्या होता है?


इक्विटी रिसर्च एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कंपनियों की आर्थिक स्थिति, अर्थव्यवस्था, सामाजिक तथा राजनैतिक परिस्थितियों का अध्ययन किया जाता है ताकि उनके संदर्भ में सही निवेश के फैसले लिए विश्वसनीय जानकारी उपलब्ध कराया जा सके। इसमें कंपनी के संचालकों से बातचीत भी की जाती है ताकि उनकी योजनाओं और नीतियों की विश्लेषण की जा सके। यह निवेशकों को एक अच्छी विचारधारा देने में मदद करता है कि कौन सी कंपनी निवेश के लायक हो सकती है।




इसमें इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट निवेशकों को उपलब्ध जानकारी के आधार पर अपनी रिपोर्ट और सलाह देते हैं। इसके लिए इन एनालिस्टों के पास समाज और अर्थव्यवस्था पर नजर होती है, और वे नियमित रूप से उनकी स्थिति का अध्ययन करते हैं। इस प्रकार, इक्विटी रिसर्च निवेशकों को उचित तथ्यों का अधिकारिक स्रोत प्रदान करता है जो उनके निवेश फैसलों को सही बनाने में मदद कर सकता है।

इस तरह से, इक्विटी रिसर्च निवेशकों को सही तथ्यों और विश्वसनीय जानकारी के साथ उनके निवेश फैसलों को लेने में मदद करता है। यह बाजार के लिए एक उपयोगी सेवा है जो निवेशकों को सुरक्षित और विश्वसनीय निवेश करने में मदद करती है।

इक्विटी रिसर्च में निवेशकों को कंपनी के विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण करना पड़ता है, जैसे कि वित्तीय रिपोर्ट, उत्पादकता, विपणन, प्रबंधन और निवेश की गतिविधियों का अध्ययन। इसके लिए, इक्विटी रिसर्च एनालिस्टों को कंपनी के बारे में विस्तृत जानकारी के साथ विभिन्न संसाधनों का उपयोग करना पड़ता है, जैसे कि आर्थिक संचार, समाचार और अन्य स्रोत।

इसके अलावा, इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट बाजार में उपलब्ध विभिन्न कंपनियों के निवेश पोर्टफोलियो का विश्लेषण करते हैं ताकि निवेशकों को उनमें से सही कंपनियों में निवेश करने में मदद मिल सके।

इस प्रकार, इक्विटी रिसर्च निवेशकों के लिए एक उपयोगी सेवा होता है जो उन्हें उचित जानकारी और सलाह प्रदान करता है ताकि वे सही निवेश फैसले ले सकें।

इक्विटी रिसर्च के जरिए एनालिस्ट निवेशकों को कंपनी के अच्छे और बुरे पहलुओं के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए उनके निवेश के रिस्क और रिवार्ड को समझने में मदद करते हैं। यह उन्हें बाजार की स्थिति, उनके निवेश के हिसाब से उचित कंपनियों के चयन, निवेश के समय और विवेकपूर्ण निवेश के लिए उपयुक्त आवश्यकताओं का पता लगाने में मदद करता है।

इक्विटी रिसर्च एक व्यापक क्षेत्र है और इसमें अनेक सार्वजनिक और निजी कंपनियों में विशेषज्ञों की मांग होती है। इसके लिए अनेक निवेश बैंक, फाइनेंशियल कंपनियों और बैंकों में इक्विटी रिसर्च एनालिस्टों की नियुक्ति की जाती है।

इस प्रकार, इक्विटी रिसर्च निवेशकों को उनके निवेश फैसलों के साथ उनके पोर्टफोलियों को सुरक्षित बनाने में मदद करता है।

इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट का काम विभिन्न तत्वों का विश्लेषण करना होता है जो एक कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य का पता लगाने में मदद करते हैं। इन तत्वों में सम्मिलित होते हैं:

फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स - इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट विभिन्न फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स जैसे कि लाभ-हानि अंकों, बैलेंस शीट, और नकद व्यवहारों का विश्लेषण करते हैं। इससे वे कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य का अनुमान लगा सकते हैं।

उद्योग के अनुसार तुलना - इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट उद्योग के बाकी कंपनियों की तुलना में एक कंपनी की स्थिति को समझने के लिए विभिन्न विवरणों का विश्लेषण करते हैं।

न्यूज़ एंड इंडस्ट्री रिसर्च - इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट बाजार ट्रेंड्स, समाचार, नई तकनीकी विकास आदि के बारे में अद्यतन (Update) रहते हैं।

मैनेजमेंट टीम - इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट कंपनी के मैनेजमेंट टीम की भूमिका और काम की गुणवत्ता का मूल
अध्ययन करते हैं। वे टीम के साथ इंटरव्यू भी लेते हैं ताकि उन्हें कंपनी की दृष्टि से समझ सकें।

इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट अपनी विश्लेषण के आधार पर कंपनी के शेयर के लिए समीक्षा रिपोर्ट तैयार करते हैं। इस रिपोर्ट में वे अपने विश्लेषण के आधार पर शेयर की मूल्यांकन, उसके बाजार में क्या हो रहा है, कंपनी के निवेशकों के लिए उसकी सिफारिश आदि के बारे में बताते हैं।

इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट की भूमिका कंपनियों, बैंकों, वित्तीय समूहों, पोर्टफोलियो मैनेजरों, और निवेश बैंकों में महत्वपूर्ण होती है। यह लोग इन रिपोर्टों के आधार पर निवेश का फैसला लेते हैं।

इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट बनने के लिए आवश्यक होता है कि आपके पास वित्तीय विश्लेषण, बाजार के बारे में ज्ञान, और कंपनी के विश्लेषण के लिए एक अच्छी विवेचना क्षमता हो। इसके लिए आप वित्तीय विश्लेषण के कोर्स ले सकते हैं और बाजार की जानकारी के लिए आप समाचार पत्रों, बाजार की वेबसाइटों, और बैंकों द्वारा जारी रिपोर्टों को पढ़कर अपनी जानकारी बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप बाजार में निवेश करने वाले अनुभवी निवेशकों और इक्विटी रिसर्च एनालिस्टों से बातचीत करके भी ज्ञान बढ़ा सकते हैं।

इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट बनने के लिए एक उच्च शिक्षा डिग्री, जैसे कि वित्तीय विश्लेषण, अर्थशास्त्र, या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन आवश्यक होती है। इसके अलावा, अधिकांश इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट भी चार्टर्ड फाइनेंसियल एनालिस्ट (CFA) के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते हैं।

इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट बनने के बाद, आप एक बैंक, वित्तीय समूह, निवेश बैंक (Investment Bank), या अन्य वित्तीय संस्थाओं  (Financial Institutions) में काम कर सकते हैं। आप बड़ी कंपनियों के शेयर के लिए रिसर्च करने वाले रिसर्च एनालिस्ट या पोर्टफोलियो मैनेजर बन सकते हैं।

इस पेशे में सफल होने के लिए आपको बाजार की नैतिकता, कंपनियों के फंडामेंटल्स, मार्केट ट्रेंड, और अन्य महत्वपूर्ण अध्ययन करने की आवश्यकता होती है। आपको बाजार में होने वाली नई तथ्यों और विकासों के साथ अपडेट रहने की जरूरत होती है।

इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट के अलावा, आप सीधे अपने निवेशों को एक निवेश पोर्टफोलियो मैनेजर के माध्यम से भी निवेश कर सकते हैं। निवेश पोर्टफोलियो मैनेजर उन वित्तीय संस्थाओं के लिए काम करते हैं जो लोगों के धन का प्रबंधन करते हैं। वे निवेशकों के लक्ष्यों और उनकी वित्तीय स्थिति के आधार पर निवेश पोर्टफोलियो बनाते हैं।